Home बालाघाट सुरक्षाबलों के जवानों और टैंक को नुकसान पहुंचा सकता था नक्सली विस्फोटक

सुरक्षाबलों के जवानों और टैंक को नुकसान पहुंचा सकता था नक्सली विस्फोटक

1 second read
0
0
97

बालाघाट। एक सूचना पर पुलिस और हॉकफोर्स ने काम कराते हुए अंतर्राज्यीय सीमा के पास से सीतापाला के जंगल में नक्सलियों का हाईएक्सप्लोसिव बरामद किया है। जिसकी क्षमता इतनी तीव्र थी कि उससे सर्चिंग में जाने वाली सुरक्षाबलों की टीम या टैंकर को नुकसान पहुंच सकता था। नक्सली उन्मूलन में लगी बालाघाट पुलिस और हॉकफोर्स के अधिकारियों के मार्गदर्शन में की गई इस कार्यवाही से नक्सलियों के हौंसलों को तगड़ा झटका है। लांजी अनुविभाग में नक्सलियों के मनी फंडिग के बाद यह तीसरी बड़ी कार्यवाही है।
जिसका खुलासा करते हुए पुलिस कंट्रोल रूम पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने जानकारी  दी। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आकाश भूरिया भी मौजूद थे। जहां पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने  बताया कि पुलिस और हॉकफोर्स के टीम ने सीतापाला-घाघरा रोड पर घाघरा से करीबन 1 किमी. पहले सीतापाला के जंगलों में नक्सलियों द्वारा डम्प करके काले रंग की पॉलीथीन में लपेटा विस्फोटक पदार्थ बरामद किया गया है। जिसमें सोडियम पदार्थ, अमोनियम नाईट्रेट, यूरिया, डेटोनेटर,इलेक्ट्रिक तार और कॉच के टुकड़े तथा लोहे केस्पिलिंटर मिले है। पुलिस की मानें तो छत्तीसगढ़ में नक्सलियों द्वारा जिस तरीके से सुरक्षाबलों पर हमला किया जा रहा है, उसी तरह से नक्सली जिले में तैयारी में थे। चूंकि मिले विस्फोटक की क्षमता सुरक्षाबलों की टुकड़ियों और वाहनों को निशाना बनाने में सक्षम थी।
विश्वस्त सूचना पर पुलिस ने की कार्यवाही
पुलिस को इससे पहले मध्यप्रदेश की सीमा से लगने वाले महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव सीमा के छोर में बसे कटेमा में विस्फोटक होने की सूचना पुलिस को मिली थी किन्तु वहां की तलाशी में पुलिस टीम को कुछ नहीं मिला। अबकी बार पुलिस को विश्वस्त सूचना मिली थी कि सीतापाला के जंगल में नक्सली विस्फोटक रखा हुआ है। जिसके बाद पुलिस विभाग के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जी. जनार्दन के मार्गदर्शन, सेनानी हॉकफोर्स कमांडेट जयदेवन एवं पुलिस अधीक्षक अमित सांघी के निर्देशन में 29 मई की शाम करीब 6 बजे लांजी एसडीओपी प्रदीप शर्मा के नेतृत्व में पुलिस टीम और हॉकफोर्स सीतापाला द्वारा कार्यवाही करते हुए नक्सलियों द्वारा डम्प किया गया विस्फोटक पदार्थ बरामद करने में सफलता प्राप्त की।
टाडा दलम के नक्सलियों के खिलाफ मामला दर्ज
बहेला थाना अंतर्गत सीतापाला चौकी के जंगल में मिले नक्सली विस्फोटक मामले मंे पुलिस द्वारा थाना बहेला में टाडा दलम के नक्सली राकेश, जानकी, पहाड़सिंह, राजेश, रेणुका सहित 15-20 सशस्त्र अन्य नक्सलियों के विरूद्ध अपराध क्र 51/17 धारा 3,5 विस्फोटक अधिनियम, 13 विधि विरूद्ध क्रिया कलाप अधिनियम का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

इनका कहना है
विश्वसनीय जानकारी मिली थी कि सीतापाला के जंगल में नक्सली विस्फोटक रखा हुआ है। जिसके तहत पूरी सावधानी से जिला पुलिस बल और हॉकफोर्स के सुरक्षा बलों ने सर्चिंग कर नक्सली विस्फोटक को बरामद किया है। जिससे सुरक्षाबलों को निशाना बनाया जा सकता था। इस मामले में टांडा दलम के नक्सलियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच में लिया गया है।
अमित सांघी, पुलिस अधीक्षक

Load More Related Articles
Load More By Sudhir Tamrakar
Load More In बालाघाट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

पूर्व विधायक सहित चार को कांग्रेस पार्टी से किया निष्कासित

बालाघाट/वारासिवनी म.प्र. कांग्रेस कमेटी भोपाल ने गुरूवार को कांग्रेस के ही प्रदीप जायसवाल,…